The Greatest Guide To सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



अगर आपके बाल भी गर्मी के चलते हर वक्त ऑयली रहते हैं और नमी खो चुके हैं, तो व्हिस्की को इस तरह से बालों में अप्लाई करके आप कई समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

मूसली का उत्पादन तथा इसकी खेती से अनुमानित लाभ

सफ़ेद मूसली भारत की एक दुर्लभ जड़ी बूटी हैं। इसका उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी सहित चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों में किया जाता हैं।

आइए, अब सफेद मूसली के फायदों के बारे में जानते हैं।

सफेद मूसली चूर्ण की औषधीय मात्रा हर व्यक्ति में उम्र, शरीर की ताकत और भूख आदि पर निर्भर करती है। सफेद मूसली की सामान्य औषधीय मात्रा व खुराक इस प्रकार है:

सफ़ेद मूसली के औषधीय गुण -[संपादित करें]

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

अगर आपके बालों में रूसी है, तो अल्कोहल का इस्तेमाल उसे पूरी तरह से खत्म करने में कारगर साबित होता है।

अश्वगंधा का प्रयोग प्राचीन काल से ही कई प्रकार के रोगों का इलाज

उम्र बढने के साथ यौन कमजोरी हो सकती है जिसे मूसली के सेवन से ठीक किया जा सकता है। इसे खाने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्त प्रवाह ठीक से होता है। यह आवश्यक एमिनो एसिड पूरक है जो थकान सहनशक्ति और कम शक्ति का इलाज करती है। मुस्ली के कंद की जड़ों या ट्यूबर जड़ें प्राचीन काल से ही सभी प्रकार की कमजोरी और नर नपुंसकता के इलाज के लिए टॉनिक बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं।

बिजाई के कुछ दिनों के उपरांत ही पौधा उगने लगता है तथा इसमें पत्ते आने लगते है। इसी बीच फूल तथा बीज आते हैं तथा अक्टूबर-नवम्बर माह में पत्ते अपने आप सूखकर गिर जाते हैं और पौधे के कन्द जमीन के नीचे रह जाते है।

हां, इसका उपयोग दूध के साथ खाली पेट कर सकते website हैं, लेकिन पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

कई सारे लोगों को जोड़ों में दर्द और बदन दर्द की शिकायत होती है। वृद्धावस्था में ज्यादातर लोगों को अर्थराइटिस की समस्या परेशान करती हैं। ऐसे में सही मात्रा में अगर मूसली का सेवन किया जाए। तो यह काफी हद तक इस समस्या को कम कर देता है। मूसली में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

अत्तर आयुर्वेद शुद्ध सफेद मूसली चूर्ण बाजार में तेजी से बिकने वाला अच्छा प्रोडक्ट है। कंपनी के अनुसार, यह प्राकृतिक रूप से शरीर की ताकत बढ़ाने वाली एक जड़ी-बूटी है और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं में मदद करती है। साथ ही जीवन शक्ति प्रदान करने, शरीर निर्माण और ताकत बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकती है। इसका उपयोग दिन में दो बार दूध के साथ कर सकते हैं।

Report this wiki page